12 Benefits of Avocado in Hindi | एवोकाडो क्या है? फायदे और नुकसान

Avocado in Hindi – एवोकाडो एक हरे नाशपाती के आकार का फल है। जिसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह प्रोटीन और विटामिन ए, बी, डी और ई का एक समृद्ध स्रोत है। इसे किसी भी भोजन में शामिल किया जा सकता है या सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। (Meaning of Avocado in Hindi)

अक्सर लौग सोचते हैं। की क्या एवोकाडो एक फल है। या सब्ज़ी? तो बता दें कि वास्तव में, एवोकाडो एक फल हैं। जिसका इस्तेमाल (Uses of Avocado in Hindi) नमकीन और मीठे दोनों ही प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता हैं। तो आइए एवोकाडो फल (Avocado fruit in Hindi) के बारे में बिस्तार से जानते हैं।

Meaning of Avocado in Hindi | एवोकाडो का अर्थ हिंदी में

एवोकैडो एक दक्षिणी मैक्सीकन फल हैं जो दिखने में एक बड़े नास्पति के फल जैसा होता हैं यह इंडियन फल नहीं हैं जिसके कारण इसका कोई बिशेष हिंदी नाम नहीं हैं इसे भारत में एवोकैडो, रूचिरा या मक्खनफल आदि के नामों से जाना जाता हैं इसके अलावा इसे Alligator Pears के रूप में भी जाना जाता है।

एवोकैडो का वनस्पतिक नाम पर्सिया अमरीकाना (Persea americana) है और यह लॉरेसी (Lauraceae) परिवार से सम्बन्ध रखती हैं।

 What is Avocado in Hindi | एवोकाडो क्या है?

 What is Avocado in Hindi

एवोकाडो एक फल हैं। जो हरे रंग में, मांसल नाशपाती या एक अंडे के आकार में हो सकते हैं। इसके अंदर एक बेर के आकार बड़ा बीज होता है। जो चारो ओर से मक्खन जैसे गूदे से ढका हुआ होता है। इसका गुदा हल्का पिले-हरे रंग का होता हैं। जो स्वाद में हल्के मेवेदार जैसा लगता हैं। जिसका इस्तेमाल मिल्कशेक, स्मूदी आदि बनाने में किया जाता हैं।

एवोकाडो फल की बाहरी त्वचा काफी सख्त होता हैं। जोपरिपक्व होने पर हरी, भूरी, बैंगनी या काला हो सकता हैं। इसका बाहरी छिल्का काफी मोटा होता हैं। जिसके कारण यह फल पेस्टीसाइट्स या कीटनाशकों से बच जाता हैं। यह फल अपने आप पेड़ पर नहीं पकता हैं। इसे पकाने के लिए केले की भांति तोड़कर पकाना पड़ता हैं। लेकिन इसे आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता हैं।

Avocado tree information | एवोकाडो के पेड़ की जानकारी

Avocado tree information

एवोकाडो (पर्सिया एमेरिकाना) एक पेड़ है। जिसकी उत्पति लगभग सात हजार साल पहले दक्षिणी मैक्सिको और कोलंबिया में हुई थी। यह एवोकाडो का पेड़ एक सदाबहार पेड़ हैं। जिसकी लंबाई करीब 66 फुट तक होती है। और इसकी पत्तियां 12 से 25 सेमी लंबी होती हैं। और एवोकाडो का फल लगभग 6 से 7 सेंटीमीटर तक लम्बा होता हैं। जिसके सेवन से कई फायदे होते हैं। एवोकाडो फल के फायदे और इसकी खेती के उत्पादन से लाभ को देखते हुवे। अब इसकी खेती पूरी दूनियाभर में उष्णकटिबंधीय और भूमध्यसागरीय जलवायु में की जाती है। और भारत में इसकी खेती मुख्य रूप दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक जैसे क्षेत्रों में किया जाता है।

Nutrition of Avocado in Hindi | एवोकाडो के पोषक तत्व

एवोकैडो में कई पोषक तत्व, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। एवोकैडो भी मोनोअनसचुरेटेड फैटी एसिड्स का एक अच्छा स्रोत है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,मैंगनीज, फास्फोरस, कैल्शियम, लोहा, तांबा, और जस्ता आदि पाए जाते हैं। एवोकैडो में विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन K, थाइमिन, रिबोफ़्लैविना और नियासिन जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, एवोकैडो फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। आइए अब एवोकैडो के फायदों के बारे जानते हैं।

Benefits of Avocado in Hindi | एवोकाडो के फायदे

1. एवोकाडो के फायदे आंखों के लिए

अक्सर लोगों को बढ़ती उम्र के साथ आंखों में कमजोरी होने लगती है। जिससे ठीक से दिखाई भी नहीं देता। और हर वस्तु धुंधली नजर आने लगती है जिसके कारण काफी परेशान रहते हैं।

ऐसे में आंखों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं। लुटेइन और ज़ेकैक्टीन जैसे कैरोटीनॉइड पाए जाते हैं। जो हमारी आंखों के स्वस्थ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। और मोतियाबिंद या बढ़ती उम्र से संबंधित आंखों के कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा एवोकाडो फल में विटामिन ई भी पाया जाता है। जो हमारे आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

2. एवोकाडो के फायदे चेहरे के लिए

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे में कई सारी समस्या होने लगती है। जिसमें से एक समस्या है। चेहरे में झुर्रियां होना, जो चेहरे को काफी खराब कर देता है।

चेहरे की ईन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप एवोकाडो फल का सेवन करने के साथ इसके तेल का उपयोग झुरियों में कर सकते हैं। एवोकाडो फल में एसेंशियल फैटी एसिड होता है।

जो झुर्रियों को दूर करने के साथ बढ़ती उम्र के कारण हुई अन्य त्वचा की समस्याओं में भी काफी लाभ करता है। और यह सनबर्न में भी काफी बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

इसके अलावा इसमें कई विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके सेवन से त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिलता हैं।

3. एवोकाडो के फायदे बालों के लिए

दोस्तों चेहरे के साथ बालों का सुंदर, स्वस्थ और मजबूत रहना काफी जरूरी होता है। जो हमारे पर्सनालिटी को चार चांद लगा देता है। अक्सर लोगों को प्रदूषण या धूप में पराबैंगनी किरणों के कारण बाल कमजोर व बेजान हो जाते हैं। जिससे बालों की चमक व मजबूती चली जाती है।

ऐसे में खासतौर से लड़कियां काफी परेशान रहती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आप एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं। एवोकाडो फल में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, डी, ई एवं एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों को मजबूत, सुंदर और चमकदार बनाने में काफी मदद करते है।

4. एवोकाडो के फायदे बेहतर पाचन के लिए

अभी आपका पाचन तंत्र खराब है। खाया पिया नहीं लग पाता है। तो आप एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं। एवोकाडो फल में घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर होते हैं। जो पाचन तंत्र को सुधारकर बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं।

इसके अलावा एवोकाडो में मौजूद फाइबर, आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है। जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। और कब्ज, दस्त आदि समस्याओं से राहत दिलाता है।

5. एवोकाडो के फायदे वजन कम करने के लिए

बहुत से ऐसे लोग हैं। जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। और वह एवोकाडो फल का सेवन करना चाहते हैं। लेकिन डरते हैं। कि कहीं इससे वजन बढ़ ना जाए। तो बता दें कि वास्तव में ऐसा नहीं है।

एवोकाडो फल में मक्खन और अन्य अधिक कैलोरी वाले आहारो की तुलना में काफी कम कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर, पेट को हमेशा भरा हुआ महसूस कराता है। साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। जो फैट को कम करने में सहायक होता है जिससे हम यह कह सकते हैं कि यह वजन कम करने में काफी हद तक सहायक हो सकता है।

6. एवोकाडो के फायदे स्वस्थ हृदय के लिए

हृदय हमारे शरीर एक महत्वपूर्ण अंग है। जिसे स्वस्थ और मजबूत रखना काफी जरूरी होता है। और हृदय को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए आप एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं।

बता दें कि एवोकाडो फल में कोलेस्ट्रोल तथा ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। जो हमारे हृदय के बेहतर स्वस्थ के लिए काफी जरूरी होते है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर एवं विटामिन ई होता है। जो हमारे शरीर के स्वस्थ के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

7. एवोकाडो के फायदे हड्डियों के लिए

एवोकाडो फल का सेवन करना हमारे हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कोई व्यक्ति जिन्हें पोषक तत्वों की कमी के वजह से हड्डियों में कमजोरी आ गई है। जिससे जोड़ों में दर्द आदि की समस्या बनी रहती है।

तो आप एवोकाडो फल का सेवन जरूर करें। इसमें बोरॉन नामक मिनरल होता है। जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाकर हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी पाया जाता है। जो जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में काफी मदद करता है।

8. एवोकाडो के फायदे कैंसर की रोकथाम के लिए

हम सभी जानते हैं। कि कैंसर काफी खतरनाक बीमारी होता है। जिससे हर कोई डरता है। और इससे दूरी बनाए रखने में ही अपना भलाई समझता है। जिसके लिए लोग कई तरह के पोस्टिक आहारो का सेवन करते हैं। और अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने की कोशिश करते हैं।

जिसके लिए आप इस एवोकाडो फल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। और इसका सेवन कर सकते हैं। बता दें कि इसमें कैरोटीनॉड्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। जो स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में काफी सहायक होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन पाया जाता है। जो कोशिकाओं के मुक्त कणों के घातक प्रभावों से सुरक्षा प्रदान करता है।

9. एवोकाडो के फायदे मधुमेह रोग के लिए

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है। जिसे धीमी मौत भी कहा जाता है। यह बीमारी जिस किसी के शरीर को एक बार पकड़ ले। तो उसे जीवन भर छोड़ती नहीं है। जिसके होने के कारण अक्सर बढ़ा हुआ मोटापा, और हाई ब्लड शुगर का लेवल होता है

ऐसे में एवोकाडो फल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एवोकाडो के एक शोध में जिक्र मिलता है कि इसमें पाया जाने वाला हाई फाइबर बढ़े हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। और मधुमेह के रोगियों को काफी हद तक आराम देता हैं।

10. एवोकाडो के फायदे मुँह के दुर्गंध दूर करने के लिए

मुंह से दुर्गंध कई कारणों से आती है। जिसे धुम्रपान मसूड़ों की बीमारी मुंह का सूखापन और साइनस के वजह से भी मुंह से दुर्गंध आ सकती हैं। जिसका मुख्य कारण बैक्ट्रिया होते हैं। जो हमारे दांतों के बीच पनपते हैं। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी, खराब पेट जैसे कब्ज या अपच के कारणों की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आ सकती हैं।

बीपी ठीक करने के लिए आप एक एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट फ्लैनोनोइड भी आपके मुंह में जीवाणुओं को खत्म करके मुंह की दुर्गंध को कम करने का कार्य करते हैं।

11.  एवोकाडो के फायदे मॉर्निंग सिकनेस के इलाज के लिए

गर्भावस्था में मतली या उल्टी को मॉर्निंग सिकनेस कहते हैं। मॉर्निंग सिकनेस गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है। इसमें जी मचलना या उल्टी की समस्या होती हैं। यह ज्यादातर प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में अधिक प्रभावित करती हैं।

जिससे राहत पाने के लिए आप एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी-6 होता है। जो मतली और उल्टी को कम करने में काफी मदद करता है।

12. एवोकाडो के फायदे गठिया के लिए

गठिया या आर्थराइटिस जिसे संधि शोथ भी कहते हैं। यह एक प्रकार का जोड़ों की सूजन होती है। जो आमतौर पर 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में देखा जाता है। हालांकि अब यह टीनएजर्स और युवाओं में भी देखा जा सकता है।

ऐसे में अगर आपको आर्थराइटिस की समस्या है। तो आप एवोकाडो फल का सेवन जरूर करें। क्योंकि एवोकाडो फल में फ्लेवोनोइड, कैरोटीनोइड, फिटोस्टरोल, फाइटोकेमिकल्स, फैटी अल्कोहल और ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि होता है। जो गठिया की समस्या में होने वाले सूजन और दर्द को कम करने में काफी लाभकारी साबित होता है।

Uses of avocado in Hindi | एवोकाडो का उपयोग

एवोकाडो फल का उपयोग व सेवन निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है।

1. एवोकाडो फल का सेवन सुबह नाश्ते में ब्रेड आमलेट के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

2. इसे नाश्ते में पैन केक में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

3. इसे एवोकाडो आइसक्रीम बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

4. एवोकाडो फल को भोजन के साथ चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।

5. एवोकाडो फल को जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

6. एवोकाडो का सेवन स्मूदी, ब्रेड टोस्ट या सूप आदि में डालकर भी कर सकते हैं।

7. इसे फ्रेंच फ्राइज बनाकर भी खा सकते हैं।

8. कच्चा एवोकाडो को सलाद के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

9. ग्रिल ब्रेड सैंडविच में ओकाडो को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

10. इसके अलावा इसे सीधे तौर पर अन्य फलो की तरह इसके बीज को निकालकर कच्चा या पक्का सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो फल को संग्रह करने के तरीके

1. एवोकाडो फल को संग्रह करने के लिए इसे फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कच्चे एवोकाडो फल को फ्रिज में ना रखें। क्योंकि इससे यह पकेंगे नहीं।

2. पके हुए फलों को अपने फ्रीज में हफ्ते भर तक सुरक्षित रख सकते हैं।

3. एवोकाडो फल को सामान्य कमरे के तापमान में सुरक्षित रखने के लिए एवोकाडो को बीच में काट कर इसे नींबू के रस में भिगोकर रख सकते हैं।

Side effects of avocado in Hindi | एवोकाडो के नुकसान

एवोकाडो फल को सही मात्रा में खाने से फायदा ही फायदा होता है। लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में खा लेते हैं। तो इससे निम्नलिखित नुकसान देखे जा सकते हैं।

1. एवोकाडो फल को अधिक मात्रा में सेवन करने से घबराहट, सिर दर्द, उल्टी, दस्त, गैस आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

2. अतिसंवेदनशीलता से ग्रस्त व्यक्ति को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन एलर्जी या उल्टी की समस्या हो सकती हैं।

3. एवोकाडो फल के सेवन से कुछ लोगों में एलर्जी उत्पन्न हो सकती है। एलर्जी के लक्षण जैसे – एक्जिमा, खुजली या लालिमा आदि होना।

4. जिन लोगों की अधिक मोटापा है। और मोटापापन से हमेशा परेशान रहते हैं। तो ऐसे लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

चूकि इसमें कम कैलोरी और फाइबर वजन घटाने मैं मदद करती है। लेकिन इसमें फैट की भरपूर मात्रा होती है। जो आपके समस्या को बढ़ा भी सकती है। इसलिए इसके सेवन से जितना हो सके बचें।

5. एवोकाडो का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता हैं। इसलिए इसका अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि यह बीटा में परिपूर्ण होता है।

Read More

10 Benefits of dried Apricots in Hindi | सूखे खुबानी के फायदे

जाने ऐसे ही कई स्वादिष्ट फलो एवं जड़ी बूटियों के फायदों एवं नुकसानो के बारे में संपूर्ण जानकारी 

तो दोस्तों यह थी एवोकाडो फल (Avocado in Hindi) की पूरी जानकारी अगर आप लोगों को यह पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Leave a Comment