Sex karne se kya hota hai | सेक्स करने के फायदे और नुकसान

Sex karne se kya hota hai – दोस्तों सेक्स एक ऐसी क्रिया किया है। जिसे सुनते ही हर किसी के मन में करने के लिए उत्सुकता जाग उठती है। जिसे करने से कई फायदे और नुकसान होते हैं।

Sex karne se kya hota hai | सेक्स करने के फायदे

Sex karne se kya hota hai

1. सेक्स करने से मिटती है मन की संतुष्टि

ऐसे कई सारे लोग होते हैं। जिन्हें सेक्स करने की इच्छा रहती हैं। लेकिन कई कारणों से नहीं मिल पाती है। जिसके लिए कई लौग शादी में करते हैं। और जब सेक्स करने की इच्छा पूर्ति होती है। तब उन्हें सेक्स करने की मन की संतुष्टि मिटती है।

2. सेक्स करने से मिटती है चिंता व तनाव

ऐसे कई सारे लोग होते हैं। जिन्हें दिनभर लैपटॉप या कंप्यूटर में काम करना पड़ता है। या कोई अन्य काम रहता हैं। जिसके पूरा ना होने के कारण व्यक्ति हमेशा चिंता व तनाव में रहता है।

लेकिन जब ऐसे तनाव की स्थिति में वह व्यक्ति सेक्स करता है। तो सेक्स करने दौरान शरीर से खुशी का एहसास कराने वाला हार्मोन रिलीज होता है। जिससे खुशी मिलती है। और चिंता व तनाव से राहत पाते हैं।

3. सेक्स करने से आता है चैन का नींद

रात को जल्दी ना सोने की वजह से या दिन में अधिक सोने की वजह से या कई कारणों की वजह से हमें रात को जल्दी नींद नहीं आती हैं। आती भी है तो बहुत कम नींद आती है, आधी अधूरी नींद आती है।

लेकिन जब हम रात में सेक्स करके सोते हैं। तो हमारे शरीर से प्रोलैक्टिन हार्मोन निकलता है। जिससे हमें जल्दी और चैन की नींद आती है।

4. सेक्स करने से रिश्ता होता है मजबूत

कई सारे couples और husband wife में कई कारणों के वजह दोनों में झगड़ा हो जाता है। जिसे दोनों के बीच रिश्ते को लेकर काफी मनमुटाव रहता है।

जिसमें सेक्स करने के बाद छोटी मोटी मनमुटाव ठीक हो जाते हैं। और रिश्ता और भी अधिक मजबूत हो जाता है।

5. सेक्स करने से बढ़ती है बार बार संभोग करने की इच्छा

संभोग करने से औरतों की योनि में लुब्रिकेशन, लचीलापन तथा रक्त परवाह बढता है। जिससे सेक्स करने में काफी मजा आता है। और जिससे आपको बार-बार सेक्स करने की इच्छा होती है।

6. उत्तेजना या सेक्स करने से मिलती है कई तरह के दर्द कम करने में मदद

सेक्स के प्रति अधिक उत्तेजना या सेक्स करने से हमारे शरीर से जो हार्मोन निकलते हैं। उससे कई तरह के दर्द जैसे पीठ दर्द, पैरों के दर्द, सिर का दर्द, मासिक धर्म आदि का दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है।

7. सेक्स करने से वजन घटाने में मिलती है मदद

जब आप सेक्स करते हैं। तो यह आपके शरीर के वजन घटाने के लिए एक अच्छा व्यायाम के रूप में काम करती है। जिससे सेक्स करते समय प्रती मिनट 5 calories बर्न होती है। जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

8. सेक्स करने से बढ़ता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

सेक्स करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे कई तरह के इंफेक्शन या बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है।
एक अध्ययन के अनुसार जो हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करते थे। वे अन्य कम सेक्स करने वाली लोगों की तुलना में कम बीमार पड़ते थे।

9. सेक्स करने से हृदय रहता है स्वस्थ

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग हफ्ते में दो बार सेक्स करते हैं। उन्हें हृदय की बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम रहता है। नियमित सेक्स करने से हृदय की गति सुचारू रूप से चलती है। तथा एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोनों को संतुलित रखने में सहायता मिलती है।

10. सेक्स करने से बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन

जब आप सेक्स करते हैं। तो उस दौरान हार्ट रेट बढ़ता है। जिससे शरीर के सभी अंगो का ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है।

Jyada sex karne se kya hota hai | सेक्स करने के नुकसान

1. अधिक सेक्स बनता है गुप्तांग में दर्द होने का कारण

ऐसे कई सारे लोग होते हैं। जो अधिक उत्तेजना के कारण जल्दबाजी में सेक्स करते हैं। और काफी ज्यादा सेक्स करते हैं। जिससे पुरुषों के लिंग और औरतों के योनि में दर्द की समस्या हो सकती है।

2. शरीर में कमजोरी महसूस होना

कुछ लोग शरीर का दुष्प्रभाव अंदाज करते हुए अधिक तेजी से काफी ज्यादा सेक्स कर लेते हैं। जिससे लिंग से काफी ज्यादा वीर्य निकल जाता हैं। जिसके वजह से कुछ समय बाद कुछ लोगों को शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है।

3. माथा दर्द होना

कई महिलाएं पुरुष ऐसे होते हैं। जो मैनफोर्स आदि टेबलेट का सेवन करके काफी ज्यादा सेक्स करते हैं। जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी के साथ माथा दर्द आदि कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

4. वजन अधिक कम होना

कुछ व्यक्ति पहले ही काफी ज्यादा कमजोर होते हैं। और ऊपर से दिन-रात सेक्स करते रहते हैं। जिसके वजह से उन लोगों में शरीर का वजन काफी ज्यादा कम हो सकता हैं।

5. लिंग का सिकुड़ना

अत्याधिक सेक्स करने से लिंग से काफी ज्यादा वीर्य निकल जाता है। जिसके कारण लिंग सिकुड़ जाता है, छोटा हो जाता है। इसके बाद सेक्स करने का मन भी नहीं करता। जिसे दुबारा पूरी उत्तेजना के साथ बड़ा या खड़ा होने में कुछ मिनट से लेकर कुछ दिनों का समय लग सकता है। जो व्यक्ति के उम्र और स्टेमिना पर डिपेंड करता है।

6. अधिक सेक्स से लिंग में पड़ सकते हैं छाले और चोट

बहुत ज्यादा सेक्स करने से पुरुषों के लिंग में छाले जाती है। इसके अलावा अधिक सेक्स करने से चोट भी लग सकती है। जिससे घाव भी हो सकता है।

7. सेक्स का एडिक्शन होना

बहुत ज्यादा सेक्स करने से सेक्स का एडिक्शन हो सकता है। जिससे पार्टनर के बीच तनाव भी बढ़ सकता है।

8. चिड़चिड़ापन का होना

ज्यादा सेक्स करने से चिड़चिड़ापन की समस्या भी पैदा हो सकती है। जिससे आप दोनों के बीच काफी ज्यादा झगड़ा भी हो सकता हैं।

9. इंफेक्शन का होना

बहुत ज्यादा सेक्स करने से जननांग क्षेत्र में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। यह समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकते हैं। जिसके कारण कई परेशानियां झेलना पड़ सकता है।

10. कमर में दर्द होना

बहुत ज्यादा सेक्स करने से कमर दर्द की समस्या भी हो सकती है।

11. डिहाइड्रेशन होना

बहुत ज्यादा सेक्स करने से काफी ज्यादा पसीना निकलता है। जो डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। अतः डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सेक्स करने के पहले और सेक्स करने के बाद अधिक पानी पी सकते हैं।

12. योनि में गैस बनना

यदि आप बहुत ज्यादा सेक्स करते हैं। तो इससे महिला के योनि में गैस बन सकती है। जो कि एक आम बात होती है ।जब योनि में हवा प्रवेश करती है। तो यह गैस के रूप में बाहर निकलती है। जो आवाज भी करती है।

13. अधिक थकावट होना

बहुत ज्यादा और जल्दबाजी सेक्स करने से आप तुरंत और काफी ज्यादा थक सकते हैं। और तुरंत झड़ सकते हैं। जिससे आपको फिर से सेक्स करने में कुछ मिनट का समय लग सकता है।

Read More 

Chut chatne ke fayde | चूत चाटने के फायदे, तरीका और नुकसान

यह जानकारी केवल सेक्स एजुकेशन के उद्देश्य से है। अगर आप लोगों को Sex karne se kya hota hai यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने पार्टनर के साथ जरुर शेयर करें।

Leave a Comment