पेट की गैस का तुरंत इलाज | Pet ki gas ka turant ilaj

पेट की गैस का तुरंत इलाज – दोस्तों कई बार जब हम घर से कही बाहर जाते हैं। तो घर का खाना ना खाकर बाहर में बने fast food जैसे- Hamburger, Cheeseburger, Sandwich, Milk shake, Muffin, Burrito, Fried chicken, Donuts, Soft drink, Pizza, Noodle आदि कई सारे fast food होते हैं। जिसका हम कई बार काफी ज्यादा सेवन कर लेते हैं। इसके अलावा अधिक तेल मिर्च मसाले का भी काफी ज्यादा सेवन कर लेते हैं।

जिसके वजह से हमारे पेट में गैस व कब्ज आदि की समस्या हो जाती है और आप सभी यह जानते ही होंगे कि कब्ज होने के बाद क्या-क्या और कैसे-कैसे समस्याएं होने लगती है। जिसके कारण व्यक्ति का पूरा दिन खराब चला जाता है।

कब्ज की वजह से ना कुछ खाने पीने का मन करता है और ना ही कुछ करने का मन करता है। जिससे व्यक्ति तंग आकर गैस व कब्ज से तुरंत राहत पाने के इलाज जानना चाहता है।

तो बता दे कि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आप घबराए । आज हम इस लेख में गैस व कब्ज से तुरंत राहत पाने के इलाज के बारे में जानेंगे। जो ऐसे समस्याओं को जड़ से भी ठीक कर सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

पेट की गैस का तुरंत इलाज | pet ki gas ka turant ilaj

Pet ki gas ka turant ilaj

1. जीरा पानी

गैस से तुरंत राहत पाने के लिए यह एक अच्छा उपाय है। जीरा पानी बनाने के लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें उबालने के बाद जब यह आधा कप रह जाए, तो इसे छानकर हल्का ठंडा होने के बाद चाय की तरह चुस्की लेते हुए पिये, इससे काफी ज्यादा गैस में फायदा मिलता है। इसे आप जरूरत अनुसार दिन भर में 2 से 3 बार भी पी सकते हैं।

2. गुनगुना पानी

यदि आपको सुबह उठते ही पेट में भारीपन, गैस व कब्ज की जब समस्या महसूस होती है। तब सुबह दो गिलास गर्म पानी करके चाय की तरह चुस्की लेकर पिए, इससे पेट का गैस दूर होगा, साथ ही मल त्यागने में आसानी होगी और इससे पेट अच्छे से साफ भी होगा।

3. एलोवेरा

यदि आपके पेट में गैस की समस्या हो रही है और आपके घर में एलोवेरा का पौधा या एलोवेरा का जूस है। तो आप एक कप गर्म पानी में दो से तीन ढक्कन एलोवेरा जूस मिलाकर पी सकते हैं। और यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा है। तो इसे आप एलोवेरा का जूस बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

गैस की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा जूस को सुबह शाम जरूर पिये।

5. नींबू पानी

आसानी से बनने वाला नींबू पानी का उपयोग आप गैस दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी में एक पूरे नींबू का रस निचोड़ कर, उस पर स्वादानुसार काला नमक डालकर, अच्छे से मिलाएं और इसे पी ले। इससे गैस से तुरंत राहत दिलाने में काफी मदद मिलती है।

5. मेथी दाना और गुड़

मेथीदाना और गुड़ दोनों को थोड़ी मात्रा में लेकर पानी में उबाले, उबालने के बाद इसे छानकर ठंडा होने के बाद पिए। इसे पीने से गैस दूर होती है। साथ ही चक्कर आना और कमजोरी भी दूर होती है।

6. नींबू और अदरक

नींबू और अदरक का रस को एक चम्मच निकालें और इसे खाने के कुछ देर बाद सेवन करें। इससे गैस दूर होगी साथ ही पाचन शक्ति में भी बढ़ोतरी होगी।

7. त्रिफला चूर्ण

यदि आपको गैस व कब्ज की समस्या अधिक है। और इन घरेलू उपायों के बाद में गैस व कब्ज की समस्या ठीक नहीं हो रही है। तो आप इस त्रिफला चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास हल्का गर्म पानी में मिलाकर रात को खाना खाने के 45 मिनट बाद या सोने से पहले पी सकते हैं।

इससे सुबह पेट अच्छे से साफ हो जाएगी और गैस की समस्या भी दूर हो जाएगी, त्रिफला चूर्ण को जरूरत अनुसार कई दिनों तक सेवन कर सकते हैं।

8. पेट सफा चूर्ण

यदि आप हस्तमैथुन करके या अधिक फास्ट फूड का भोजन सेवन करके पेट में अत्यधिक गैस और कब्ज की समस्या बना लिए हैं। और छोटी मोटी घरेलू उपाय करने के बाद भी गैस व कब्ज की समस्या से राहत नहीं मिल रही है। तो आप इस पेट सफा चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए एक गिलास हल्का गर्म पानी में एक चम्मच पेट सफा चूर्ण को मिलाए और इसे रात को खाना खाने के बाद, सोने से पहले पी ले। इससे सुबह उठते ही आपका पेट अच्छे से साफ हो जाएगा।

 पेट सफा को जरूरत अनुसार गैस और कब्ज की समस्या होने पर उपयोग कर सकते हैं। जो गैस व कब्ज की समस्या दूर करने में काफी फायदेमंद होती है।

डिस्क्लेमर: पेट सफा का उपयोग 10 साल से कम उम्र के बच्चे और प्रेग्नेंट औरत ना करें। या अपने डॉक्टर की सलाह लें।

Read More

Meaning of constipation in Hindi | कब्ज के कारण, लक्षण और उपचार

हमें उम्मीद है। आपको, पेट की गैस का तुरंत इलाज, की यह यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो इसके जरूरतमंद इंसानो के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment